यहां पर बकरा बनता है राजा और 12 साल की लड़की बनी रानी

हर देश में कुछ न कुछ अजीब फेस्टिवल मनाया जाता है ऐसे ही है आयरलैंड में 17वीं सदी से चली आ रही एक अजीब फेस्टिवल के बारे में जान कर आप भी आश्चर्य में रह...

कानपुर का गंगा मेला – स्वतंत्रता संग्राम से जुडी है इसकी कहानी
बनवाई थी शराब की झील, जानिए चीनी राजाओं के ऐसे ही अजीबो गरीब किस्से
तंत्र साधना से जुड़े रहस्य | Secret of Tantra

हर देश में कुछ न कुछ अजीब फेस्टिवल मनाया जाता है ऐसे ही है आयरलैंड में 17वीं सदी से चली आ रही एक अजीब फेस्टिवल के बारे में जान कर आप भी आश्चर्य में रह जायेगे। आपको बता दे कि आयरलैंड के किलोरग्लिन में भी कई सालों से ‘प्लक फेयर’ नाम का एक अजीबो-गरीब फेस्टिवल मनाया जा रहा है।

तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में पहाड़ों से पकड़े गए एक बकरे को ताज पहनाकर राजा घोषित किया जाता है। जिसके बाद बकरे को राजा की तरह पूरे शहर का दौरा कराया जाता है। गौरतलब है कि इस फेस्टिवल में बकरे कि ताजपोशी एक लड़की से मरै जाती है। और वही लड़की फिर उस बकरे कि रानी बनती है। बता दे ये फेस्टिवल को ऑर्गनाईज करने वाले लोगों के मुताबिक इसकी शुरूआत 17वीं सेंचुरी के आसपास हुई थी।

लेकिन ये फेस्टिवल किस लिए मनाया जाता है इसके बारे में किसी को कोई जानकारी है। फेस्टिवल के दौरान पकड़े गए बकरे को ताज पहनाकर ‘किंग पुक’ घोषित किया जाता है। हर साल बकरे को ताज पहनाने के लिए किसी स्थानीय लड़की को मौका दिया जाता है। इस साल ‘क्वीन पुक’ बनने का मौका 12 साल की कैट्लिन होर्गन को मिला है।

The post यहां पर बकरा बनता है राजा और 12 साल की लड़की बनी रानी appeared first on Joshila Khabar.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0