100 रुपये और 5 रुपये के नये सिक्के में होगी एमजीआर की तस्‍वीर

एमजीआर की जन्मशती वर्ष के मौके पर पर वित्‍त मंत्रालय जारी करेगा नये सिक्‍के जल्द ही सौ रुपए का सिक्का जारी किया जाने वाला है। यह सिक्का तमिलनाडु के ने...

जम्मू हवाई अड्डे के उन्नयित यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन
IRNSS-1H सैटेलाइट होगा लॉन्च, प्राइवेट कंपनियां सैटेलाइट प्रोजेक्ट में शामिल
दो सौ रुपए के नोट के लिए तीन महीना करना पड़ेगा इंतजार

एमजीआर की जन्मशती वर्ष के मौके पर पर वित्‍त मंत्रालय जारी करेगा नये सिक्‍के

जल्द ही सौ रुपए का सिक्का जारी किया जाने वाला है। यह सिक्का तमिलनाडु के नेता एमजी रामचंद्रन की जन्मशताब्दी वर्ष के मौके पर जारी किया जाएगा। वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री, फिल्मस्टार और एआईडीएमके नेता एमजीआर की याद में 100 रुपये के अलावा 5 रुपये का सिक्का भी जारी किया जाएगा।

सौ रुपये के इस सिक्के का मानक वजन ग्राम होगा। इस सिक्के का आकार 44 मिमी (व्यास) का होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक होगा।

इस सिक्के पर अशोक स्तंभ के शेर की तसवीर होगी। इसके साथ ही नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। इसके साथ ही रुपये के चिन्ह के साथ 100 लिखा होगा। सिक्के के पीछे वाली साइड में एमजी रामचंद्रन की तस्वीर केंद्र में बनी होगी। वहीं पांच रुपये के जारी होने वाले सिक्के पर भी एमजीआर की तस्वीर होगी। यह सिक्का 6 ग्राम होगा। इसका व्यास 23 मिलीमीटर होगा। इसके बनावट में 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा। हाल में तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से मिलकर एमजीआर की जन्मशती वर्ष के मौके पर उनकी याद में सिक्के जारी करने का आग्रह किया था।

The post 100 रुपये और 5 रुपये के नये सिक्के में होगी एमजीआर की तस्‍वीर appeared first on NewsPills.com.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0